Site icon Hindi Me Help

How do you become Agniveer?

Agniveer बनने के लिए Ways to Join Agniveer Selection procedure को समझना जरूरी हैं। इस पूरी प्रक्रिया के दौरान किसी भी तरह के एजेंट या दलाल से संपर्क करने से बचे। अग्निवीर भर्ती के दौरान किसी भी तरह की गैर – क़ानूनी प्रक्रिया का हिस्सा बनते हैं तो क़ानूनी कार्रवाही की जा सकती हैं। सैन्य बल करियर की शुरुआती दौर में ही युवाओँ को अग्निवीर के तौर पर Join Indian Army के मौका देता हैं। अगर आपने भी agniveer apply किया हैं, तो आपको इन सवालों के जवाब पता होना चाहिये।

How a career of honour can transform our Yuva Shakti into Agniveer

Q: बेहतर अग्निवीर बनने के लिए कैंडिडेट में कौनसी खूबियां होनी चाहिये ?

Ans: कैंडिडेट के पास उसकी प्रोफाइल के अनुसार शैक्षणिक योग्यता और शारीरिक योग्यता के साथ कुछ अन्य खूबियां भी होनी आवश्यक हैं। जैसे – सामान्य बोलचाल, मानसिक स्तबधा, काम करने की कला, किसी भी परिस्थिति में जीवन यापन करने की क्षमता, आत्मविश्वास, अनुशासित रहना, सोचने की और कुछ नया करना का हुनर आदि।

Q: सेना में अग्निवीर की अलग – अलग श्रेणी के लिए क्या योग्यताएं हैं ?

Ans: सबसे पहले Agnipath Yojana की ऑफिसियल वेबसाइट @joinindiannavy.gov.in पर जाए और Indian army agniveer recruitment notification को ध्यान से पढ़े। सम्पूर्ण देशभर में सभी कैडिडेट्स के लिए ज्यादातर निर्देश एक जैसे ही हैं, परन्तु कुछ विशेष क्षैत्र के लोगों के लिए कुछ शारीरिक मापदंड भिन्न हो सकते हैं।

Q: क्या Agniveer Army Recruitment में आरक्षण भी दिया जाता हैं ?

Ans: नहीं, इस भर्ती में किसी तरह का कोई आरक्षण नहीं दिया जाता हैं।

Agniveer Admit Card 2022 Download Indian Army Hall Ticket

सेना में भर्ती एक सतत प्रक्रिया हैं जो सालभर चलती हैं। जो सेना से जुड़ी ज्यादातर श्रेणीयों में भर्तियां साल में दो बार होती हैं। इसके लिए सेना की ऑफिसियल वेबसाइट और Agnipath vacancy notification का ध्यान रखें। ये सभी भर्तियां दिल्ली हेडऑफिस से जारी की जाती हैं। army bhrti के लिए देश में 11 जोनल रिक्रूटमेंट ऑफिस, ट्रेनिंग सेण्टर और आर्मी रिक्रूटमेंट ऑफिस हैं। अलग – अलग श्रेणी की भर्ती के लिए अलग – अलग शेड्युल जारी किया जाता हैं।

Q: कैंडिडेट के मेडिकल टेस्ट के बाद किस आधार पर मेरिट लिस्ट बनती हैं ?

Ans: टेस्ट की अलग – अलग कैटेगरी में मिले नंबर परसेंटेज के आधार पर सब तय होता हैं। इसमें सर्विसमैन, पूर्व सैनिक, खिलाडी एवं NCC Certificate वाले बोनस मार्क्स को भी शामिल किया जाता हैं।

Q: अग्निवीर के चयन के बाद उसकी भर्ती किस शाखा में होंगी, यह कैसे तय होगा ?

Ans: उसके लिए कैंडिडेट की पूरी रिपोर्ट देखी जाती हैं, और फिर विभिन्न टेस्ट में मिले रैंक और नंबर के अनुसार उसकी जगह तय की जाती हैं।

Indian Army Agniveer Bharti Rally 2022

भारतीय सेना अग्निवीर भर्ती रैली 2022 ऑनलाइन आवेदन करें: इससे पहले भारतीय सेना ने यूपी के लखनऊ, वाराणसी और अमेठी क्षेत्रों में होने वाली अग्निवीर भर्ती 2022 रैली की अधिसूचना जारी की थी। उम्मीदवारों ने सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in के माध्यम से भारतीय सेना अग्निवीर भर्ती रैली 2022 में शामिल होने के लिए आवेदन किया है। आवेदन की प्रक्रिया 5 अगस्त 2022 से शुरू हुई थी और agniveer last date 7 सितंबर 2022 थी। भर्ती रैली में भाग लेने के लिए, उम्मीदवारों ने निर्धारित अंतिम तिथि पर या उससे पहले आवेदन किया है। उम्मीदवारों ने आवेदन करने से पहले जारी नोटिफिकेशन को पढ़ लिया था।

Q: Is Agniveer also a girl?

Ans: Yes, Agniveer (MR) is open for Male and Female candidates between the age of 171/2 to 21 Years.

Q: How do you become Agniveer?

Ans: We have given above all the important information about becoming an Indian Army Agniveer. Read them carefully.

Exit mobile version