Site icon Hindi Me Help

Digi Saathi डिजिसाथी UPI Payment करें अब बिना इंटरनेट और स्मार्टफोन के

UPI 123Pay आम लोगों लिए खास बिना इंटरनेट और स्मार्टफोन के UPI Payment करने के लिए Digi Saathi डिजिसाथी सेवा शुरू। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा बढ़ रहे यूपीआई पेमेंट के लेन देन को देखते हुए आम लोगों के लिए भी एक खास तरह की डिजिसाथी यूपीआई सेवा शुरू कर दी गई हैं। जिसमें न तो स्मार्टफोन की जरूरत होंगी और न ही इंटरनेट की। बस “कॉल करो, चूज करो और पे करो” और आपके साधारण फ़ोन यानि feature phone se bhi UPI Payment या digital payment keypad phone से हो जायेगा। और यह Digital Saathi Helpline 24 घंटे उपलब्ध रहेंगी।

What is UPI 123Pay क्या हैं ?

दूरसंचार नियामक ट्राइ के आंकड़ों के अनुसार अक्टूबर 2021 तक देश में 118 करोड़ मोबाइल उपभोक्ता हैं। इनमें 74 करोड़ लोगों के पास स्मार्टफोन हैं। बाकि 44 करोड़ लोगों के पास कीपैड या फीचर फ़ोन हैं। जिनमें से अधिकतर लोग जिनके पास साधारण फ़ोन हैं वे सभी ग्रामीण इलाकों से आते हैं। लगभग सभी स्मार्टफोन यूजर डिजिटल पेमेंट का उपयोग करते हैं, जिस वजह से चालू वित्तीय वर्ष में अब तक 76 लाख करोड़ रुपए का लेन देन UPI (Unified Payments Interface) के माध्यम से हो चूका हैं। और अब इस डिजिटल पेमेंट सेवा को बढ़ावा देने के लिए Digi Saathi डिजिसाथी सेवा या UPI 123Pay की शुरुआत की गई हैं।

डिजिसाथी हेल्पलाइन सेवा क्या हैं ?

डिजिटल भुगतान सेवा के लिए डिजिसाथी हेल्पलाइन शुरू की गई हैं। Digi Saathi एनपीसीआई ने तैयार किया हैं। फ़ोन नंबर 1 4 4 3 1 और 1 8 0 0 8 9 1 3 3 3 3 पर ग्राहक शिकायते दर्ज करा सकते हैं या मदद ले सकते हैं। Digital Saathi की ऑफिसियल वेबसाइट https://digisaathi.info/ पर भी सन्देश भेज सकते हैं।

Keypad Phone से डिजिटल भुगतान के लिए क्या करना होगा

सभी लोग जिनके पास feature phone हैं और वे अपने कीपैड फ़ोन से यूपीआई पेमेंट करना चाहते हैं तो आपको इस यूपीआई 123 पे सेवा का लाभ लेने के लिए अपना बैंक अकाउंट फीचर फ़ोन से लिंक करना होगा। डिजि साथी सेवा में आपको लेन – देन के लिए चार विकल्प मिलेंगे –
▣ आईवीआर नंबर पर कॉल
▣ फ़ोन में ऐप की कार्यक्षमता
▣ मिस्ड कॉल आधारित विधि
▣ प्रॉकिस्मिटी साऊंड आधारित पेमेंट

How to use UPI on feature phone?

Exit mobile version